भारत की संस्कृति के लिए... भाषा की उन्नति के लिए... साहित्य के प्रसार के लिए
लोक संगीत
कविता कोश विशेष क्यों है?
कविता कोश परिवार

सदस्य:Dr. ashok shukla

Kavita Kosh से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
विनम्र अनुरोध
मेरे द्वारा निर्मित पृष्ठो में वर्तनी (Spellings) की त्रुटियाँ होने का भी अनुमान है। अत: इसे प्रूफ़ रीडिंग की आवश्यकता है। यदि आप कोई त्रुटि पाते हैं तो कृपया उसे संपादित कर दें।

 {{#ec:dr. ashok shukla}}+ 

योगदानों की संख्या

Feather-pen.png

इस सदस्य की रचनाएँ कविता कोश में संकलित हैं। «प्रमाण»

Granthchakra3.jpg

इस सदस्य ने निम्नलिखित पुस्तकों को कविता कोश में जोड़ा है

» गीत माधवी / चन्द्रकुंवर बर्त्वाल
» विराट ज्योति / चन्द्रकुंवर बर्त्वाल
» कंकड़-पत्थर/ चन्द्रकुंवर बर्त्वाल
» पयस्विनी / चन्द्रकुंवर बर्त्वाल
» जीतू / चन्द्रकुंवर बर्त्वाल
» मेघ नंदिनी / चन्द्रकुंवर बर्त्वाल
» पयस्विनी / चन्द्रकुंवर बर्त्वाल
» तपती रेती प्यासे शंख / शीलेन्द्र कुमार सिंह चौहान
» उगे मणिद्वीप फिर / शीलेन्द्र कुमार सिंह चौहान
» कवितावली/ तुलसीदास
» विनयावली / तुलसीदास
» दोहावली / तुलसीदास
» विनय पत्रिका / तुलसीदास
» श्रीकृष्ण गीतावली / तुलसीदास
» पार्वती-मंगल / तुलसीदास
» बरवै रामायण / तुलसीदास
» करुणालय (काव्य संग्रह) / जगन्नाथ त्रिपाठी
» बिना किसी भूमिका के / रजनी अनुरागी
» थोड़ा सा ईमान / अशोक रावत
» इस आखेटक समय में / रविशंकर पाण्डेय
» अंधड़ में दूब / रविशंकर पाण्डेय
» जीवन कण / श्रीनारायण चतुर्वेदी
» खिलाड़ी दोस्त और अन्य कविताएँ / हरे प्रकाश उपाध्याय
» रत्नदीप / श्रीनारायण चतुर्वेदी
» नुक्कड़ से नोमपेन्ह / श्रीरंग
» तारों की चूनर / भावना कुँअर
» परछाईयाँ (संग्रह) / साहिर लुधियानवी
» कारवां गुजर गया / गोपालदास "नीरज" ‎
» साहित्य में नोबेल पुरस्कार‎‎
» हाइकु
» प्रतिष्ठित सम्मान और पुरस्कार

Power user.png

कविता कोश में
सशक्त योगदानकर्ता

यूँ तो मैं उत्तर प्रदेश राज्य के जनपद सीतापुर में महाकवि नरोत्तमदास की जन्मस्थली से जुड़े ग्राम का मूल निवासी हूँ परन्तु मेरा जन्म 05 जनवरी , 1967 को उत्तराखंड राज्य के जनपद पौड़ी (गढ़वाल) में हुआ । पिता के राजकीय सेवा में होने के कारण शिक्षा-दीक्षा उत्तराखंड के पौड़ी (गढ़वाल), पिथौरागढ़, तथा उत्तरकाशी जनपदों में पूरी हुई। उत्तराखंड में जन्म लेने के कारण स्वाभाविक तौर पर पर्वतीय संस्कृति से विशेष लगाव । शैक्षिक रूप से भौतिक विज्ञान तथा शिक्षा विज्ञान में परास्नातक होने से साथ शिक्षा-विज्ञान में पी-एच०डी० हूँ ।1978 में साप्ताहिक ‘गढवाल मंडल’ में पहली बार प्रकाशित होने के उपरांत विभिन्न समाचापत्रों/पत्रिकाओं में समय-समय पर प्रकाशित होता रहा हूँ तथा आकाशवाणी लखनऊ से विज्ञान विषयक वार्ताओं में प्रसारित होता रहा हूँ।

सन् 2000 में पृथक उत्तराखंड राज्य के गठन के बाद राजकीय सेवा के बँटवारे में उत्तर प्रदेश राज्य के हिस्से में आने के बाद जीवन-यापन के लिये संप्रति उत्तर प्रदेश राज्य की उत्तर प्रदेश राज्य सिविल सेवा (पी०सी०एस०) अधिकारी हूँ ।

दिनांक 6 जनवरी, 2011 को पहली बार कविताकोश से सदस्य की हैसियत से जुड़ा। संलग्न कविता-संग्रहो के अतिरिक्त गद्यकोश में एवं विकीपीडिया पर भी आप मेरा योगदान देख सकते हैं। आप मेरी रचनाये साहित्यशिल्पी , कोलाहल से दूर ,तथा भारत कोश प्रोजेक्ट पर इस लिंक के माध्यम से पढ सकते हैं कविताकोश पर मॉरीशस का हिन्दी काव्य

अब तक इस कोश में कविता कोश के मानक सिद्वांतो के अनुरूप बने पन्नों की संख्या साठ हजार से अधिक हो चुकी हैं और फेसबुक पर कविताकोश के बीस हजार से भी ज्यादा प्रशंसक भी हैं। मेरे चिचार से निःसंदेह ही यह सब इसके महान योगदान कर्ताओं की मेहनत का परिणाम है । कविताकोश के योगदानकर्ताओं में कुछ बड़े नाम हैं जिन्होंने इस कोश में हजारों और सैकड़ों की संख्या में पन्नों को जोडा है तो बहुत से छोटे नाम भी हैं जिन्होंने अपना योगदान इकाई और दहाई के अंकों तक सीमित रखा है। परन्तु इन सभी योगदानकर्ताओं में एक बात उभयनिष्ट है, और वह है हिन्दी कविता और साहित्य के प्रति गहरा लगाव। इनमें से अधिकतर लोग स्वयं भी अपने मनोभावों को कविता के माघ्यम से व्यक्त करते रहते हैं। कुछ एक की रचनाएैं कविताकोश में सम्मिलित भी हैं परन्तु छोटे योगदानकर्ताओं मे बड़ी मात्रा में ऐसे सदस्य भी हैं जो लिखते तो हैं परन्तु उन्हे कविताकोश में स्थान नहीं मिल सका है। ऐसे ही योगदानकर्ताओं की रअपचनाओं के मंच देने के लिये मैने एक छोटा सा प्रयास किया है एक नये ब्लाग पोस्ट अंतरजाल साहित्य योगदानकर्ता मंच की संकल्पना करते हुये। सो आप सभी योगदानकर्ताओं से अनुरोध है कि अपनी रचनाओं को ब्लाग पोस्ट कविताकोश योगदानकर्ता मंच पर ई मेल के जरिये भेजें और प्रतिष्ठित रचनाकारों के अतिरिक्त अन्य योगदानकर्ताओं की रचनाओं का भी रसास्वादन करें।

मेरा ईमेल का पता है :- Drashokshuklaa@gmail.com है ।